Haryana News: Haryana सरकार ने बदला Ambala के Panjokhara गांव का नाम, अब इस नाम से मिलेगी पहचान

Haryana News: Haryana सरकार ने बदला Ambala के Panjokhara गांव का नाम, अब इस नाम से मिलेगी पहचान

Haryana सरकार ने अब Ambala कैंटोनमेंट विधानसभा सीट के ऐतिहासिक गाँव ‘Panjokhada’ का नाम ‘Panjokhada Sahib’ रखा है। Panjokhada Sahib नाम के गाँव का नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति प्राप्त होने के बाद, Haryana सरकार ने इसके लिए एक सूचना जारी की है।

Panjokhada गाँव के धार्मिक महत्व को देखते हुए, गृह मंत्री Anil Vij ने राज्य सरकार को गाँव का नाम Panjokhada Sahib रखने की सिफारिश की थी। उनके प्रयासों के कारण, Panjokhada को Panjokhada Sahib के रूप में नामकरण का प्रस्ताव Haryana विधानसभा सत्र में पास हो गया था। राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा था ताकि सरकारी रिकॉर्ड में गाँव का नाम ‘Panjokhada Sahib’ के रूप में शामिल किया जा सके।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के इस प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं उठाई। इसके बाद Haryana सरकार ने एक सूचना जारी की। बता दें कि Panjokhada Sahib गाँव में एक ऐतिहासिक Gurudwara है। यह Sikhs के आठवें गुरु, Sri Guru Harkishan Sahib Ji का जन्मस्थान है, जहाँ देश के ही नहीं, विदेशों से भी भक्त आदर्श करने आते हैं। ध्यान देने योग्य है कि Vij ने Panjokhada Sahib गाँव को अपनाया था। उनके प्रयासों के कारण, गाँव में अब तक करोड़ों की लागत में विभिन्न विकास कार्य पूर्ण हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *