Smiling के इतने benefits नहीं जानते होंगे आप, वरना कभी नहीं forget smile करना

Smiling के इतने benefits नहीं जानते होंगे आप, वरना कभी नहीं forget smile करना

World Smile Day हर साल October के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है, इस बार 6 October । इसका उद्देश्य positivity और goodwill को purpose करना है। अमेरिका के मैसाचुसेट्स राज्य में वॉर्सेस्टर में हार्वे बॉल नामक कमर्शियल आर्टिस्टर ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की। 1963 में उसने महान smiley face बनाया था। उन्हें लगता था कि सिर्फ smiling से love और spread just सकते हैं। हमें अपनी life के हर moment में smile चाहिए क्योंकि इसके बहुत से benefits हैं।

Smiling रहने के benefits
1. Feelings सुधरेगी

जब आप happy हैं, आपका brain happy hormones रिलीज करता है. इनमें serotonin, dopamineऔर endorphins शामिल हैं। ये natural pain relievers हैं। तुम दिल से smiling कर रहे हो या smiling forcibly रहे हो, इससे आपका मनोबल जरूर सुधरेगा।

2. Relief से छुटकारा: कई अध्ययनों ने दिखाया कि smiling करना reduces और depression को कम करता है। Smiling दिल की धड़कन और blood pressure को नियंत्रित करता है, भले ही आप कितनी भारी चुनौतीओं से घिरे हों। दरअसल, smiling से हमारा brain neurotransmitters release करता है, जैसे cortisol, adrenaline और norepinephrine।

3. Immunity होगी boosted Smiling से हमारे brain में serotonin हार्मोन releases होता है, जो happiness और immunity दोनों को मजबूत करता है। इससे white blood cells के monocytes और lymphocytes भी बनते हैं, जो infection से लड़ने में मदद करते हैं।

4. दूसरों का benefit भी

World Smile Day का मकसद smiling से पूरा होता है, यानी smiling से दूसरों में अच्छी feelings फैलती है। इससे सामने वाले व्यक्ति भी happy होगा। आप happy रहेंगे तो अपनी और दूसरों की productivity बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *