LCA Tejas MK1A: Indian Air Force खरीदने जा रही ये खतरनाक विमान, इसकी ताकत देख दहल जाएंगे Pakistan-China

LCA Tejas MK1A: Indian Air Force खरीदने जा रही ये खतरनाक विमान, इसकी ताकत देख दहल जाएंगे Pakistan-China

Indian Air Force लगातार आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रही है और देश में बने weapons से अपनी ताकत बढ़ा रही है. अब Indian Air Force made-in-India LCA मार्क 1A फाइटर जेट खरीदने पर विचार कर रही है. Force Chief VR Choudhary ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि Indian Air Force 60 हजार करोड़ रुपये की लागत से 84 Sukhoi-30 MKI विमानों को उन्नत बनाने और 97 तेजस मार्क-1ए विमानों की खरीद के लिए 1.15 लाख करोड़ रुपये के सौदे को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है.

February 2021 में, रक्षा मंत्रालय ने Air Force के लिए 83 तेजस MK-1A विमानों की खरीद के लिए Hindustan Aeronautics Limited (HAL) के साथ 48 हजार करोड़ रुपये का करार किया था, जो 2024 से 2028 के बीच मिलेंगे. 97 अतिरिक्त तेजस मार्क-1A विमानों की खरीद के बाद Air Force के बेडे़ में इन विमानों की कुल संख्या 180 हो जाएगी. 8 October को Air Force दिवस से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, Air Force प्रमुख ने यह भी कहा कि 60 हजार करोड़ रुपये से कुछ अधिक की लागत से 84 Sukhoi-30 MKI लड़ाकू विमानों को उन्नत बनाने का काम जाएगा. रक्षा मंत्रालय कुल 156 हल्के लड़ाकू helicopters (HAL) खरीदने के लिए अगले साल HAL के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर भी विचार कर रहा है, जिसमें से 66 helicopters Air Force के लिए होंगे. Air Force के पास फिलहाल 10 हल्के लड़ाकू helicopters हैं.

पुराने Tejas विमानों से काफी अलग हैं LCA मार्क 1A फाइटर जेट

Made-in-India LCA मार्क 1A फाइटर जेट पहले से इस्‍तेमाल हो रहे Tejas विमानों (Tejas Fighter Jets) से काफी अलग हैं. Tejas मार्क-1A विमान देखने में काफी छोटे हैं, लेकिन दुश्‍मन को ढेर करने की हर ताकत से लैस हैं. यह लंबी दूरी तक हवा से हवा में मार करने में सक्षम डर्बी समेत Astra missiles से लैस होगा. इतना ही नहीं, LCA मार्क 1A फाइटर जेट सबसे खतरनाक cruise missile ब्रह्मोस से भी लैस होगा. इसमें AISA radar से भी लैस होगा, जिससे पायलट को दुश्‍मन के विमानों को ट्रैक कर attack करने की अचूक ता‍कत मिल जाएगी. मिड एयर रिफ्यूलिंग यानी हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है. इसमें कई सुधार किए गए हैं, जिससे इसका मेंटेनेंस आसान होगा. इसके अलावा अमें digital map generator, smart multi-function display और advanced radio altimeter भी दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *