UP: Mohammed Shami ने भी UPCA की चयन प्रक्रिया की खोली पोल, बोले- लात मार कर भगा देते थे, पढ़ें पूरा मामला

UP: Mohammed Shamiने भी UPCA की चयन प्रक्रिया की खोली पोल, बोले- लात मार कर भगा देते थे, पढ़ें पूरा मामला

ICC ODI World Cup में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारत के तेज गेंदबाज Mohammed Shami ने Uttar Pradesh की क्रिकेट चयन प्रणाली में धांधली का पर्दाफाश किया। UP team का चयन करने वाले Uttar Pradesh क्रिकेट संघ (UPCA) के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं।

Mo. Shami मूल रूप से Uttar Pradesh के Amroha के रहने वाले हैं, लेकिन यहां उनका चयन लगातार दरकिनार किया गया। इसके बाद वे Bengal चले गए और Indian team के सबसे सफल गेंदबाज बनने का गौरव हासिल किया। Mo World Cup के बाद अपने घर लौट आए। Shami ने एक निजी चैनल को दिए गए साक्षात्कार में Uttar Pradesh के लिए नहीं खेलने का कारण सभी के साथ साझा किया।

साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि उन्होंने यहां दो साल तक ट्रायल दिए, लेकिन जैसे ही वह अंतिम दौर में पहुंचे, ‘UP के लोग उन्हें लात मारकर भगा देते थे’। उन्होंने कहा कि Ranji trial में 1600 खिलाड़ी थे, मैं अपने भाई के साथ जाता था। यह माहौल देखकर वह कहते थे कि यहां मेला चल रहा है, ट्रायल नहीं।

अगर तुम मेरी कुर्सी हिला सकते हो तभी उसे मौका मिल सकता है

जब मुझे लगातार दूसरे साल मौका नहीं मिला तो मेरे भाई ने मुख्य चयनकर्ता से बात की। उसके बाद उन्हें ऐसा जवाब मिला कि उन्हें फिर कभी UP के लिए खेलने का मन नहीं हुआ। Shami ने बताया कि मुख्य चयनकर्ता ने अपने भाई से कहा कि आपके भाई में बहुत प्रतिभा है, लेकिन अगर आप मेरी कुर्सी हिला सकते हैं, तो ही उसे मौका मिल सकता है।

हर साल चयन प्रक्रिया पर आरोप लगाए जाते हैं

इसके बाद मेरे भाई ने उसी समय ट्रायल फॉर्म फाड़ दिया और कहा कि वह फिर कभी UP के लिए नहीं खेलेंगे। यह पहली बार नहीं है जब UPCA की चयन प्रणाली के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं। हर साल यहाँ चयन प्रक्रिया पर आरोप लगाए जाते हैं। इस वजह से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का करियर या तो समाप्त हो जाता है या वे दूसरे राज्यों से खेलने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

पूर्व चयनकर्ता और पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने भी एक पत्र लिखा और कई आरोप लगाए।

हाल ही में U. P.C.A में कई ऑडियो भी वायरल हुए। इन सब में UPCA के शीर्ष अधिकारियों और उनके PA के खिलाफ आरोप लगाए गए थे। इसके बाद पिछले हफ्ते UPCA की पूर्व चयनकर्ता और पूर्व भारतीय खिलाड़ी Archana Mishra ने भी कई आरोप लगाते हुए एक पत्र लिखा था। उन्होंने भ्रष्टाचार में शामिल कई अधिकारियों के खिलाफ गंभीर आरोप भी लगाए और उन्हें कटघरे में खड़ा किया।

Mohammed Shami काफी समय पहले UP के लिए खेल चुके हैं। पता नहीं उस समय चयनकर्ता कौन था। इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि उन्हें यह किसने बताया और अब वह Bengal के लिए खेलते हैं। अब इतने वर्षों के बाद वह यह कह रहे हैं। इसका कोई मतलब नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *