दिल्ली-एनसीआर में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

मानसून अब दिल्ली-एनसीआर से लगभग विदाई ले चुका है. इसके साथ ही अब मौसम में रात और सुबह के वक्त ठंडक का अहसास होने लगा है. हालांकि दिन में अब भी तेज धूप लोगों के पसीने निकाल रही है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा. रात और दिन के तापमान में यह बड़ा अंतर लोगों में बीमारियों की बड़ी वजह बन रहा है.

आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी मंगलवार (Weather Alert Today) को आसमान साफ रहेगा और दिन में तेज धूप निकल सकती है. हालांकि सुबह के वक्त धुंध और हल्की ठंड का मौसम हो सकता है. आज दन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

इस सप्ताह सूखा ही बना रहेगा मौसम

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून (IMD Weather Update of 01 October 2023) की विदाई की वजह से अब मौसम में नमी कम हो गई है. इसलिए अब पसीने छुड़ाने वाली गर्मी भी धीरे-धीरे खत्म हो रही है. हालांकि अभी मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. इस सप्ताह मौसम फिलहाल सूखा ही रहेगा. अगले सप्ताह से रात का तापमान तेजी से ठंडा हो सकता है.

एयर क्वालिटी भी फिलहाल कंट्रोल में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से प्राप्त आंकड़े के अनुसार, सोमवार को दिल्ली (IMD Weather Update of 01 October 2023) में एयर क्वालिटी का इंडेक्स 146 रहा. जीरो से 50 तक के एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है, जबकि 51 से 100 तक एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 तक को ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 तक को ‘गंभीर’ माना जाता है.

दिल्ली के पड़ोसी शहरों गाजियाबाद में 165, गुरुग्राम में 189, फरीदाबाद में 129, ग्रेटर नोएडा में 214 और नोएडा 179 एक्यूआई दर्ज किया गया. दिल्ली में 3 से 5 अक्टूबर तक एयर क्वालिटी के ‘मध्यम’ श्रेणी में रहने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *