G 20 के लिए दुल्हन की तरह सजी दिल्ली, जानें कौन लोग बनेंगे हिस्सा

दिल्ली में 9 से 10 सितंबर तक जी 20 समिट की बैठक होने वाली है. इस मीटिंग को सफल बनाने के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में है, दिल्ली और उससे सटे इलाकों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए 20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा 8 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा हालांकि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के हिस्सा लेने पर संस्पेंस अभी भी बरकरार है. इस बैठक(g 20 meeting) में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन(joe biden), ब्रिटेन के पीएन ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ खास हैं.

ये देश हो रहे हैं शामिल

इस बैठक में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस, तुर्की, चीन, बांग्लादेश के प्रीमियर हिस्सा होंगे.

इन देशों के शामिल होने पर सस्पेंस

हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जगह उनके प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही सऊदी अरब, मैक्सिको, इटली, जर्मनी, जापान, ब्राजील और अर्जेंटीना की तरफ से पुष्टि नहीं हुई है.

अतिथि देश

अतिथि देश के तौर पर सिंगापुर, स्पेन, यूएई, ओमान, बांग्लादेश, मारीशस, नाइजीरिया और ओमान शामिल होने वाले हैं.

3500 से अधिक कमरे बुक

इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले मेहमानों को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए दिल्ली और गुरुग्राम के अलग अलग होटलों में 3500 से अधिक कमरों को आरक्षित कर लिया गया है.

इन होटलों में ठहरेंगे अतिथि

दिल्ली के अशोका, ताज पैलेस, आईटीसी मौर्य, शांगरी ला, ली मेरिडियन, द ललित, द लीला, इन्पीरियल होटल में मेहमानों को ठहराने के लिए इंतजाम किए गए हैं.

बैंक, बाजार दफ्तर रहेंगे बंद

जी 20 मीटिंग के मद्देनजर 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली स्थित दफ्तर, बैंक और बाजारों को बंद करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही पूरे कार्यक्रम के दौरान करीब 160 उड़ानों को रद्द करने का फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *