Karnal: किसान-आढ़ती का प्रदर्शन, खरीद बंद करने पर लगाया जाम, मंगलवार को भी रुकेगी खरीद

Karnal: किसान-आढ़ती का प्रदर्शन, खरीद बंद करने पर लगाया जाम, मंगलवार को भी रुकेगी खरीद

Karnal, Haryana में शनिवार शाम को अचानक जिला प्रशासन द्वारा दिये गए आदेश के खिलाफ कमीशन एजेंट्स और किसान गुस्सा हो गए करने पे उन्होंने Gaadi T Road के Mandi Gate पर सेवा लेन को बंद करने के आदेश के खिलाफ धरना देना शुरू कर दिया। मार्केट और सड़क पर ट्रैक्टर ट्रॉलियों को रखकर सड़क को बंद कर दिया।

जिसके कारण पूर्व से ही बंद हो चुकी थी, उठाने के लिए भी रुक गई। दोपहर में, BKU राज्य अध्यक्ष Ratanman यहां पहुंचे और अर्थिया संघ के अध्यक्ष Rajneesh Choudhary के साथ जिला प्रशासन को 20 मिनट का समय दिया। आखिरकार SDM और DSP ने स्पॉट पर पहुंचकर गेट पास काट दिया।

1509 प्रकार की खरीद की चर्चा बाद में करने के लिए कहा गया। लगभग तीन घंटों के बाद जब यहां यातायात सामान्य हो गया। जिला प्रशासन ने Karnal Mandi में रविवार को सारे प्रकार की धान की खरीद रोकने के आदेश जारी किए थे, लेकिन बाजार में दर्जीन किसान थे। उन्होंने यहां रात को ही हल उठा दिया था।

Karnal के नए पंचायत अनाज मंडी के मुखिया Rajneesh Chaudhary ने रविवार सुबह कमीशन एजेंट्स के साथ एक बैठक की। जिसमें कहा गया कि शनिवार को देर से सूचना मिलने के कारण किसानों ने धान काट लिया है और धान के साथ बाजार में पहुंच रहे हैं। इस प्रकार, यदि खरीद नहीं होती है, तो धान खराब हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, Mandi Gate के सामने GT Road की सेवा लेन पर कमीशन एजेंट्स ने प्रदर्शन शुरू किया।

SDM Anubhav Mehta ने SDP के साथ स्पॉट पर पहुंचकर किसानों को सुना और उनसे खरीद की तुरंत शुरू करने की मांग की, 1509 प्रकार की धान को सीमा पर रोक दिया जा रहा है, इसे Haryana के बाजारों में बेचने की अनुमति देने के लिए, बाजार में 1509 प्रकार की खरीद शुरू करने की मांग की। उच्च अधिकारियों से बात करने के बाद, SDM ने कत्ते में खड़े किसानों को गेट पास देना शुरू किया। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों से बात करने के बाद, उन्होंने मंगलवार को खरीद को बंद करने और 1509 प्रकार की धान को Haryana में आने की अनुमति देने के बारे में निर्णय देने की मांग की। किसान सहमत हो गए।

इसी स्थिति ने Garonda अनाज market में भी दबाव डाल दिया, यहां भी BKU (Chadhuni) जिला प्रदेशवादी Ajay Rana के नेतृत्व में किसानों ने अचानक खरीद रोकने के लिए मंडी के द्वार को बंद करके और दफ्तर में धरना दिया। SDM Aditi Sharma ने किसानों से बात की और गेट पास जारी करके प्रदर्शन को समाप्त किया। Congress राष्ट्रीय सचिव Virendra Singh Rathore भी किसानों के समर्थन में यहां पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *